google-site-verification=V7DUfmptFdKQ7u3NX46Pf1mdZXw3czed11LESXXzpyo समाजिक असमानता हमारे समाज का विशिष्ट लक्षण है । भारत के वंचित वर्गो पर जाति एवं जेंडर के प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए। Skip to main content

Featured

What is the right in the Indian constitution? Or what is a fundamental right? भारतीय संविधान में अधिकार क्या है ? या मौलिक अधिकार क्या है ?

  भारतीय संविधान में अधिकार क्या है   ? या मौलिक अधिकार क्या है ?   दोस्तों आज के युग में हम सबको मालूम होना चाहिए की हमारे अधिकार क्या है , और उनका हम किन किन बातो के लिए उपयोग कर सकते है | जैसा की आप सब जानते है आज कल कितने फ्रॉड और लोगो पर अत्याचार होते है पर फिर भी लोग उनकी शिकायत दर्ज नही करवाते क्यूंकि उन्हें अपने अधिकारों की जानकारी ही नहीं होती | आज हम अपने अधिकारों के बारे में जानेगे |   अधिकारों की संख्या आप जानते है की हमारा संविधान हमें छ: मौलिक आधार देता है , हम सबको इन अधिकारों का सही ज्ञान होना चाहिए , तो चलिए हम एक – एक करके अपने अधिकारों के बारे में जानते है |     https://www.edukaj.in/2023/02/what-is-earthquake.html 1.    समानता का अधिकार जैसा की नाम से ही पता चल रहा है समानता का अधिकार मतलब कानून की नजर में चाहे व्यक्ति किसी भी पद पर या उसका कोई भी दर्जा हो कानून की नजर में एक आम व्यक्ति और एक पदाधिकारी व्यक्ति की स्थिति समान होगी | इसे कानून का राज भी कहा जाता है जिसका अर्थ हे कोई भी व्यक्ति कानून से उपर नही है | सरकारी नौकरियों पर भी यही स

समाजिक असमानता हमारे समाज का विशिष्ट लक्षण है । भारत के वंचित वर्गो पर जाति एवं जेंडर के प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए।

 समाजिक असमानता हमारे समाज का विशिष्ट लक्षण है । भारत के वंचित वर्गो पर जाति एवं जेंडर के प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए। 

                             

                                अथवा 


समाजिक असमानता से आप क्या समझते है ? भारतीय समाज में जाति सम्बन्धों के सन्दर्भ में जाति व्यवस्था की विवेचना कीजिए ।




एक समतावादी समाजिक व्यवस्था की स्थापना के लिए सच्चे समाजिक न्याय का विचार एवं समानता का दृष्टिकोण - दो महत्वपूर्ण शर्ते है । भारत में समाजिक न्याय की अवधारणा यहां के समाज में व्याप्त भेदभाव एवं पक्षपात के प्रतिक्रिया स्वरूप उभरकर सामने आई । इस भेदभाव से युक्त समाजिक व्यवस्था के  अंदर समाज के कुछ चुनिंदा व्यक्तियों को ही सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जाता था।  वस्तुतः ब्राह्मणवादी हिन्दू ( जो कि मूलतः आर्य थे ) ने एक असमान समाजिक व्यवस्था का प्रसार किया जो मानवता की विरोधी थी ।


       समाजिक असमानता हमारे भारतीय समाज के विशिष्ट लक्षण के रूप में प्राचीनकाल से ही विद्यमान रही है । भारत में जाति व छुआ - छूत की उत्पति अति - प्राचीनकाल में अर्यो के आगमन के साथ हुई । आर्य लोग यहां के ' देशज ' लोगो को निकृष्ट मान कर देय दृष्टि से देखने लगे । उत्तर ऋग्वैदिक काल में " चाण्डाल " जाति का उल्लेख मिलता है । कौटिल्य के अर्थशास्त्र में भी चाण्डाल को अछूतों के रूप में दिखाया गया है।


          भारतीय समाज में अछूत होने से तात्पर्य जाति व्यवस्था में काफी निम्न स्तर पर होना था । यह भारत की आबादी में करीब 16% है तथा इनकी संख्या लगभग 140 मिलियन है ।


         जातियों के मध्य अंतर श्रम से संबंधित है । निम्न जातियां ( शुद्ध ) व ( अतिशुद्ध ) खेती तथा उस तरह का कार्य करते थे जो सबसे घृणात्मक कार्य माना जाता था । उच्च जातियों में , बौद्धिक कार्य ( ब्राह्मण ) , प्रशासनिक कार्य ( क्षत्रिय ) , तथा व्यवस्था से सम्बन्धित ( वैश्य ) , वर्ग सम्मलित थे ।


       औनिवेशिक काल में जाति व्यवस्था में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए क्योंकि इस समय भारतीय समाज पर आधुनिकीकरण , धर्म - निरपेक्षीकरण एवं शहरीकरण जैसी शक्तियां अपना प्रभाव जमा रही थी । समाजिक न्याय जैसी नवीन नवीन वैचारिक अवधारणाओं ने धार्मिक पवित्रता व अपवित्रता के विचार पर प्रश्न उठाने शुरू कर दिए । राजनीतिक समाज ने इन पद - दलित व उत्पीड़ित जातियों की आड़ में राजनीतिक प्रतिस्पर्धा एवं संघर्ष में तेजी ला दी ।


https://www.edukaj.in/2020/08/discuss-various-theories-of-human-right.html



         जेंडर भी वर्ग और जाति से सम्बन्धित है । पुरुषों व महिलाओ के बीच श्रम विभाजन इतिहास के विभिन्न चरणों में उभर कर सामने आया है । भारतीय समाज सदैव पुरुष प्रधान समाज रहा है । इसका महत्वपूर्ण कारण पुरुषों की उत्पादन व्यवस्था मै महत्वपूर्ण भूमिका है । महिलाओ की स्थिति पूर्णतः पुरुषों पर निर्भर है । महिलाओ की पहचान घर - दीवारी के अतंर्गत थी । हिन्दू धर्म - ग्रंथो में महिला की इस पहचान के लिए महत्वपूर्ण भूमिका है । 1960 से जेंडर आधारित असमानता को मिटाने की दिशा में उठाए गए कदम के बावजूद भी पूरे विश्व में महिलाओ का काम करने में 66 % योगदान होता है । कुल वैश्विक आय का 10 % ही वह कमाती है तथा विश्व कि कुल संपति में उनका हिस्सा 1 % ही है । 19 वीं शताब्दी में महिला स्थिति सुधार की दिशा में व्यापक प्रयास हुए । सर्वप्रथम राजाराम  मोहन राय ने सतिप्रथा , विधवा विवाह के समर्थन में अभियान चलाया । 1980 के दशक के प्रारम्भिक वर्षों में दहेज हत्या व बलात्कार को प्रमुख मुद्दे के रूप में उठाया । इस आंदोलन ने विभिन्न वर्गो , जातियों , एवं संस्कृति की महिलाओ तक अपने विचार फैलाने के लिए शक्तिशाली एवं दृढ़ संकल्प महिलाओ कि एक नई विचारधारा का समर्थन किया । पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के विचार को बढ़ावा देने के लिए धर्मो कि भी फिर से व्याख्या की गई ।


https://www.edukaj.in/2020/08/blog-post_21.html


         

Comments